Sunday, 23 July 2017

SBI में अकाउंट वाले इसे पढ़कर खुशी से उछल पड़ेंगे

New Delhi : देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक ने 75 लाख रुपये से अधिक होम लोन्स पर ब्याज दर में 10 बेसिस पॉइंट्स की कटौती कर दी है।
आरबीआई की ओर से बड़े होम लोन्स के लिए कैपिटल रिक्वायरमेंट को कम किए जाने के कुछ दिनों के भीतर ही एसबीआई ने यह फैसला लिया है। दिग्गज सार्वजनिक बैंक के इस फैसले से प्रॉपर्टी मार्केट में सुधार आ सकता है।

0.10 पॉइंट्स की कटौती के साथ ही एसबीआई से महिलाओं को 75 लाख रुपये से अधिक राशि का होम लोन 8.55% सालाना और अन्य को 8.60% की दर पर मिल सकेगा। एसबीआई ने कहा है कि 15 जून से नई दरें लागू होंगी।

आरबीआई ने अपनी मॉनिटरी पॉलिसी में बड़े होम लोन्स पर वेटेज रिस्क को 75 बेसिस पॉइंट्स से कम करते हुए 50 बेसिसस पॉइंट्स करने का फैसला लिया था। बुधवार को नीतिगत दरों के ऐलान के बाद आरबीआई ने कहा था, 'हाउसिंग सेक्टर के महत्व को देखते हुए और इसके इकॉनमी के प्रभाव के महत्व को समझते हुए हमने कुछ निश्चित कैटिगरीज पर रिस्क वेटेज को कम करने का फैसला लिया है।'

मीडिया से बात करते हुए आरबीआई के डेप्युटी गवर्नर एन. एस विश्वनाथन ने कहा था, 'हमारा आकलन है कि होम लोग सेगमेंट में डिफॉल्ट सबसे कम है। इसलिए हमने इस सेगमेंट के लिए एसएलआर को 50 बेसिस पॉइंट्स तक कम करने का फैसला किया। इसके चलते बैंकों को कुछ अधिक कैश मिल सकेगा। संभव है कि केंद्रीय बैंक की ओर से उठाए गए इन दो कदमों के चलते बैंकों को लोन के लिए अधिक राशि हासिल हो सके।'

Load disqus comments

0 comments